Top 10 Motivational & Inspirational Blogs In Hindi

Motivational Blogs – जब इंसान अपने लक्ष्य की और आगे बढ़ता है तो उसे सफर में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है और कई बाधाओं को पार करना होता है तभी वह सफल हो पाता है कुछ ऐसा समय आता है जब वह निराश महसूस करते हैं ऐसे में उनको Motivation सख्त आवश्यकता होती है ताकि वह अपने आप को फिर से जोशीला बना सकें।

अपने लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए और सफलता का रहस्य जानने के लिए हमने आपके साथ भारत के सबसे प्रचलित Motivational & Inspirational Blogs की लिस्ट तैयार की है जो आपको हमेशा पॉजिटिव माइंड सेट बनाने की तकनीक बताते हैं।

Daily Motivational Blogs List In Hindi

हर दिन मोटिवेशन पाने के लिए आप इन “Inspirational Blogs” को फॉलो कर सकते हैं ताकि आपके दिमाग में नेगेटिविटी पूरी तरह से खत्म हो जाए और आप हमेशा पॉजिटिव रहे अच्छा सोचे और अच्छा करें।

1. HindiVarnamala.com Motivational Blog

मोटिवेशनल ब्लॉग आपको जिंदगी में आगे बढ़ने और सफलता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करते हैं ऐसे ही विचार शेयर करने वाला यह ब्लॉग है जहां से आप खुद को काम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं यहां पर मोटिवेशन, सेल्फ इंप्रूवमेंट जैसे विषय के ऊपर आर्टिकल डाले गए हैं।

Founder NameRahul Yadav
Blog NameHindiVarnamala.com
TopicsHindi Stories, Motivation Quotes, Motivation Lines
Income SourceAdsense, Affiliate Marketing, Promotion

2. HindiLetter.com Motivational Blog

खुद को हमेशा पॉजिटिव बनाए रखना एक समस्या है इस ब्लॉग के माध्यम से आप यह जान सकते हैं कि आप खुद को हमेशा कैसे प्रेरित रख सकते हैं यहां आपको Motivation, Improvement, Success Stories पर आर्टिकल पढ़ने को मिल जाएंगे।

Founder NameRahul Yadav
Blog NameHindiLetter.com
TopicsMotivation Speech, Motivation Poems, Self Improvement
Income SourceAdsense, Affiliate Marketing, Promotion

3. Hindialphabet.com Inspirational Blog

यह भारत का प्रचलित Motivational Blog है जहां पर आपको हर दिन मोटिवेशन मिलता है वह लोग जो थोड़े समय के लिए तो अपने आप को मोटिवेट रखते हैं लेकिन लंबे समय तक नहीं रख पाते वह इस ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं, ताकि उन्हें सफलता के तरीकों के बारे में पता लग सके।

Founder NameRahul Yadav
Blog NameHindialphabet.com
TopicsSuccess Stories, Success Tips,
Income SourceAdsense, Affiliate Links, Paid Promotion

4. Apkisafalta

यह ब्लॉग भारत के सबसे अच्छे Motivational Blogs में शामिल हो गया है क्योंकि यहां पर पब्लिश होने वाला कन्टेन्ट लोगों को बहुत पसंद आ रहा है इस ब्लॉग पर सफलता के सूत्र, खुद में बदलाव लाना, माइंडसेट को टिकाऊ बनाने के तरीका को बताया गया है।

Founder NameAmul Sharma
Blog NameApkisafalta.com
TopicsSelf Development, Motivation, Improvement, Success Tips
Income SourceGoogle Adsense, Affiliate Marketing

5. Mansamotivation

इस ब्लॉग पर खास तौर पर Motivation Tips शेयर किए जाते हैं प्रेरणा तभी काम करती है जब आप उस पर काम करते हैं केवल पढ़ने से आपके जीवन में कोई बदलाव नहीं आने वाला और यही बात को इस ब्लॉग पर समझाया गया है यदि आप अपने आप को बदलना चाहते हैं और कुछ पाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं।

Founder NameMansa
Blog NameMansamotivation.com
TopicsInspiring Hindi Stories, Success Quotes
Income SourceGoogle Adsense, Paid Posts

6. Achhibaatein

सफलता के रहस्य को जानने के लिए कि कैसे आप अपने जीवन में सफल हो सकते हैं और जीत पा सकते हैं। सफलता के रहस्य और खुद का व्यक्तित्व विकास कैसे करना है इस ब्लॉग पर बताया गया है। सफलता की ओर बढ़ने के लिए आप इस ब्लॉग को पढ़ सकते

Founder NameMahesh Yadav
Blog NameAchhibaatein.com
TopicsInspiring Stories, Book Summary, Success Tips
Income SourceAdsense, Affiliate Marketing, Promotion & Advertise

7. Hindisoch

इस ब्लॉग पर मोटिवेशन से संबंधित कई विषयों पर ब्लॉग डाले जाते है जैसे Motivation Stories, Quotes, आदि। यदि आप खुद को मोटिवेट करना चाहते हैं और अच्छे विचारों को अपने मन में बिठाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को फॉलो करें यहां आपको बहुत अच्छी-अच्छी बातें सीखने और पढ़ने को मिलेंगी।

Founder NamePawan Kumar
Blog NameHindisoch.com
TopicsShayari, Health, Motivation
Income SourceAdsense, Affiliate Marketing, Promotion

8. Achhigyan

मोटिवेशन से भरी कहानियां और विचार पढ़ने के लिए यह ब्लॉग एक अच्छा विकल्प है जहां पर आपको प्रेरित करने वाली कई सारी कहानियां और विचार पढ़ने को मिलेंगे यह विचार और कहानी आपके जीवन में बड़े बदलाव ला सकती हैं यदि आप इसे जीवन में अपनाना शुरू कर दें।

Founder Name****
Blog NameAchhigyan.com
TopicsMotivational Stories, Success Tips
Income SourceAd Networks, Affiliate Marketing

9. Achhikhabar

इंटरनेट पर प्रेरित करने वाली कई सारे वीडियो, ब्लॉग मिल जाएंगे लेकिन यह ब्लॉग कुछ अलग है जहां पर आप को प्रेरित करने वाले कई तरह के तरीके बताए जाते हैं जो आपको हमेशा प्रेरित रहने की तकनीक बताती हैं ताकि अब हमेशा काम करते रहे और कभी निराश ना हो.

Founder Name*****
Blog NameAchhikhabar.com
TopicsSelf Improvment, Facts, Inspiring Speech
Income SourceAdsense, Affiliate Marketing, Promotion

10. Hindindia

प्रेरित करने वाली कविताएं और कहानियां सुनने में बहुत मजा आता है क्योंकि यह आपके अंदर कुछ ऐसी जिज्ञासा को जगाती है जो आपकी काम करने शक्ति को बढ़ा देती है यदि आप भी ऐसी कोई शक्ति पाना चाहते हैं तो यह ब्लॉग आपकी मदद करेगा यह आपको Inspirational Stories, Quotes, Poems आदि पढ़ने को मिल जायेंगे।

Founder NameMritunjay
Blog NameHindindia.com
TopicsSuccessHindi Stories & Tips
Income SourceGoogle Adsense, Affilate Links

Conclusion : आप जो भी बनना चाहते हैं या अपने लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं सफलता के सूत्र जानना चाहते हैं उनके लिए यह भारत के “Most Popular Hindi Motivational Blogs” है जहां पर आपको प्रेरित करने के तरीके शेयर किए गए।

FAQs About Motivational Blogs In Hindi:

Q1. भारत का फेमस मोटिवेशनल ब्लॉग कौन सा है ?
Ans : Hindiblogger

Q2. मोटिवेशनल ब्लॉग क्या होते हैं ?
Ans : ऐसे ब्लॉग जो इंसान को प्रेरित करते हैं।

Q3. मोटिवेशनल ब्लॉग का उद्देश्य क्या होता है ?
Ans : मनुष्य को प्रेरित करना और उसकी कार्य शक्ति को बढ़ाना।

Leave a Comment